Rajasthan Current Affairs March 2018

हाल ही में राहुल गांधी द्वारा कांग्रेस का अध्यक्ष पद संभालने के बाद पार्टी में किए गए फेरबदल के अनुसार संगठन प्रभार पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और ओडिशा का प्रभारी पूर्व केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह को बनाया गया है। 

जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ की मूलनायक प्रतिमा गर्भगृह मे कहाँ स्थित है। ( हाड़ौती में खानपुर स्थित चांदखेड़ी में )

एनसीईआरटी की और से शैक्षिक गुणवता के आकलन के लिए देशभर में किए गए 'नेशनल अचीवमेंट सर्वे' की जारी रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान के 33 जिलों में से कक्षा 3, 5 और 8 की केटेगरी में कौनसे जिले अव्वल रहे है।( कक्षा 3 और 5 वीं की केटेगरी में झुंझुनू और 8 वीं केटेगरी में नागौर ) 

राजस्थान के किस जिले में ग्रीनटेक फूड पार्क खोला जाएगा।
( अजमेर जिले के रूपनगढ़ में )

देश की रक्षा के लिए अदम्य साहस का परिचय देने वाले राजस्थान के कोटा निवासी किस सीआरपीएफ कमांडेट को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा कीर्ति चक्र प्रदान किया गया। ( चेतन चीता )

हाल ही में अंगदान को बढ़ावा देने के लिए दैनिक भास्कर और हिंदुस्तान जिंक ने किस सयुक्त कैम्पेन की शुरुआत की है। ( अंगदान महादान - उपहार जिंदगी ) 

राजस्थान का पहला सरकारी चिकित्सा संस्थान जिसमें सर्जिकल रोबोटिक्स प्रणाली का इस्तेमाल किया जाएगा। ( एम्स जोधपुर )

अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा भौतिकी संगठन ( आईओएमपी ) की शिक्षा एवं स्वास्थय समिति के अध्यक्ष पद पर किसे नियुक्त किया गया है। 
( एसएमएस मेडिकल कॉलेज के रेडियोलोजिक फिजिक्स विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर अरुण चौगले )
डॉक्टर अरुण चौगले पहले भारतीय है जो इस आईओएमपी की शिक्षा एवं समिति के अध्यक्ष बने है। 

भारतीय उधोग परिसंघ सीआईआई राजस्थान स्टेट काउन्सिल ने वर्ष 2018-19 के लिए किसे अपना नया चेयरमैन नियुक्त किया है। ( अनिल साबू )
इसी के साथ आंनद मिश्रा को वाईस चेयरमैन चुना गया है। 

हाल ही में इंडियन कॉलेज ऑफ एलर्जी अस्थमा की राष्ट्रीय संस्था द्वारा लखनऊ में आयोजित 51 वीं नेशनल कॉन्फ्रेंस ऑफ एलर्जी में महात्मा गाँधी अस्पताल के श्वसन रोग विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. वी. के. जैन को कॉलेज के फाउंडेशन डे व्याख्यान अवार्ड से नवाजा गया। 

हाल ही में राजस्थान में जयपुर से बीकानेर के लिए एयर इंडिया किस योजना के तहत 25 मार्च से फ्लाइट शुरू करेगा। 
( उड़ान योजना के तहत )

हाल ही में राजस्थान की किस कंपनी को दिल्ली में आयोजित एक समारोह में गवर्नेन्स नाओ पी. एस. यू पुरस्कार से सम्मानित किया है।
( राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (रील) को )
Share:

No comments:

Post a Comment

Recent Posts