Current Affairs in Hindi October 2018

विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा (सरदार वल्लभ भाई पटेल ( लौह पुरुष )) 182 मीटर ( स्टेचू ऑफ यूनिटी ) का लोकार्पण 31 अक्टूबर 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कहाँ किया जाएगा।
( सरदार सरोवर बाँध पर गुजरात में )

हाल ही में नासा के 'सुपरसोनिक पैराशूट' ने एक सेकंड के 40 वें हिस्से में सक्रिय होकर और 37000 किलो भार उठाकर नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया है। यह पैराशूट मंगल मिशन 2020 में काम आएगा।

राज्य में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में महाराष्ट्र में हिंदी साहित्य अकादमी समिति का गठन हुआ है। इस समिति के नए कार्यकारी अध्यक्ष डॉक्टर शीतला प्रसाद दुबे होंगे।

हाल ही में केंद्र सरकार ने 3 माह के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का नया अंतरिम निदेशक किसे नियुक्त किया है।
( भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी संजय कुमार मिश्रा को )

हाल ही में श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर किसे नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। ( पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को )

वर्ष 2018 के सियोल शांति पुरस्कार से किसे नवाजा जाएगा।
( प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को )
उन्हें यह पुरस्कार भारत व दुनिया में 'मोदीनॉमिक्स' से उच्च आर्थिक विकास में योगदान, वैश्विक शांति में योगदान और मानव विकास में सुधार के लिए दिया जाएगा।

हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किस भारतीय मूल के अमेरिकी को अपना संघीय ऊर्जा नियामक आयोग का प्रमुख नियुक्त किया है। ( नील चटर्जी को )

हाल ही में ढांडा सीनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में पदक जितने वाली भारत की पहली महिला पहलवान कौन बनी है। ( पूजा )

अमेरिका में वर्ष 2018 में हेल्थकेयर सेक्टर में बदलाव लाने वाले 50 प्रभावशाली लोगों की सूची हाल ही में अमेरिकी प्रतिष्ठित पत्रिका टाईम ने जारी की है। इस सूची के अनुसार 50 प्रभावशाली लोगों में किन तीन भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिकों को भी शामिल किया गया है।
( भारतीय-अमरीकी दिव्या नाग, डॉक्टर राज पंजाबी और अतुल गवांडे )

हाल ही में वर्ष 2018 के मैन बुकर पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है।
( उत्तरी आयरलैंड की लेखिका एना बर्न्स को )
उन्हें यह पुरस्कार 'मिल्कमैन' उपन्यास के लिए दिया गया है।

गहरे पानी में जाकर बचाव कार्य करने वाले किस वाहन का हाल ही में नौसेना ने सफल परीक्षण किया है।
( डीएसआरवी )

निति आयोग के अनुसार अब किसी भी आय वर्ग के लोग हार्ट, कैंसर, साँस जैसे रोगों का इलाज प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ( पीएम-जय ) की दर के तहत करा सकेंगे।

हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट्स का आंकलन करने वाली ब्रिटिश कंपनी क्यूएस जिसने हाल ही में भारत में पहली बार भारतीय संस्थानों के लिए टॉप-10 रैंकिंग जारी की है। इस टॉप-10 रैंकिंग में भारत की कौनसी तीन संस्थान टॉप-3 में अव्वल रही है।
( आईआईटी बॉम्बे प्रथम, आईआईटी बेंगलुरु द्वितीय और आईआईटी मद्रास तृतीय )

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा एक सम्मेलन में दी गई जानकारी के अनुसार संगम नगरी (इलाहाबाद) का नाम बदलकर जल्द ही प्रयागराज रख दिया जाएगा। यह नाम 2019 में होने वाले कुंभ के मेले से पहले बदल दिया जाएगा।

हाल ही में पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के नए प्रमुख बने है।
( ले. जनरल असीम मुनीर )

हाल ही में सॉलिसिटर रंजीत कुमार के इस्तीफा देने के बाद केंद्र सरकार ने नया सॉलिसिटर किसे बनाये जाने की घोषणा की है।
( अतिरिक्त सॉलिसिटर रहे जनरल तुषार मेहता को )

देश में पहली बार किस जिले के डॉक्टरों ने खोपड़ी का सफल प्रत्यारोपण किया है।
( पुणे के डॉक्टरों ने )

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 19 वी भारत रूस शिखर बैठक में भारत ने रूस से 40 हजार करोड़ रुपए की कीमत के एस-400 एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम को खरीदने का करार किया है।

हाल ही में यौन हिंसा की रोकथाम के लिए रॉयल्स स्वीडिश एकेडमी ने वर्ष 2018 के शांति के नोबेल पुरस्कारों से किन्हें सम्मानित किया है। ( कांगो के डॉक्टर डेनिस मुकवगे और दुष्कर्म पीड़िता रही महिला एक्टिविस्ट इराक की नदिया मुराद को )
( कांगो के डॉक्टर डेनिस मुकवगे अब तक 30 हजार दुष्कर्म पीड़िताओं का इलाज कर चुके है। )

हाल ही में यूएन महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने किसे पॉलिसी लीडरशिप के लिए चैंपियनशिप ऑफ अर्थ अवॉर्ड से सम्मानित किया है। ( प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ) 

हाल ही में एंजाइम, पेपटाइड्स और एंटीबॉडीज पर रिसर्च के लिए किन तीन वैज्ञानिकों को वर्ष 2018 का कैमिस्ट्री का नोबेल पुरस्कार दिया जाएगा। 
( अमेरिका के फ्रांसिस अर्नाल्ड, जार्ज स्मिथ और ब्रिटिश रिसर्चर ग्रेगरी ) 

हाल ही में इंग्लैंड के मेडिकल जर्नल लेसेन्ट में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार दुनिया में खुदकुशी करने वाली हर 5 महिलाओं में 2 महिलाऐं कौनसे देश की है। ( भारत की )

हाल ही में लेजर फिजिक्स के लिए किन तीन वैज्ञानिकों को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।
( अमेरिका के आर्थर एशिकन, फ्रांस के गेरार्ड मोरो और कनाडा की डोना स्ट्रिकलैंड ) 

हाल ही में रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए झारखंड सरकार ने कर्मचारियों को 4 दिन का आकस्मिक अवकाश देने की घोषणा की है। 
Share:

2 comments:

Recent Posts